CURRENT QUIZ: हाल में गृह मंत्रालय ने 'बिजली गिरना' आपदा को अधिसूचित आपदा की सूची में शामिल करने की सिफारिश 14वे वित्त आयोग से की है***बिहार के तेलहड़ा में प्राचीनतम विश्वविद्यालय के प्रमाण प्राप्त हुए ***मराठा मंदिर सिनेमा हॉल मे 'दिलवाले दुल्हनिया ले जायेंगे' लगातार १०००० सप्ताह दिखाने का रिकॉर्ड बनाया ***21 जून को 'अंतराष्ट्रीय योग दिवस' मनाया जायेगा ***इबोला से लड़ने वाले डॉक्टर्स एवं नर्सों को टाइम पर्सन ऑफ़ दी ईयर २०१५ घोषित किया गया***भारत ने पहली बार अपना युद्धक पोत किसी देश को निर्यात करने का निर्णय किया. उस युद्धक पोत का क्या नाम है? (सीजीएस बैराकुडा)***भारत ने पहली बार अपना युद्धक पोत (सीजीएस बैराकुडा) किसी देश को निर्यात करने का निर्णय किया. उस देश का क्या नाम है? (मॉरीशस)***भारतीय दंड संहिता की वह धारा जिसके तहत आत्महत्या को गैर आपराधिक बनाया गया है? (धारा ३०९)***विश्व बैंक की एक शाखा "मिगा " का १८१ वां सदस्य कौन सा देश बना है(भूटान)***'उबर' जिस पर केंद्र सरकार ने दिल्ली में ऍप्स टैक्सी सेवा उपलब्ध कराने पर प्रतिबन्ध लगा दिया, किस देश की कंपनी है? (यूएसए)***अंतराष्ट्रीय भ्रस्टाचार निरोधी दिवस किस तिथि को मनाया जाता है? (9 दिसम्बर )***वह तिथि जिस दिन प्रथम विश्व मृदा दिवस मनाया गया:(5 दिसंबर)***हाल में अंतरास्ट्रीय अपराध अदालत ने उहरु केन्याता के खिलाफ युद्ध अपराध से सम्बंधित आरोप वापस ले लिए. उहरु केन्याता किस देश के राष्ट्रपति हैं? (केन्या)***वह देश जिसे दिसम्बर के प्रथम सप्ताह में पेयजल संकट के समाधान हेतु भारत ने बड़ी मात्र में पेयजल के आपूर्ति की?(मालदीव)***न्यू होराइजन्स किस आकाशीय पिंड के अध्ययन हेतु भेजा गया नासा का अभियान है? (प्लूटो )***हाल में कौन खिलाडी एकदिवसीय क्रिकेट में १०००० रन बनाने वाले विश्व के चौथे बल्लेबाज बने: (कुमार संगकारा)***वह केंद्रीय मंत्री और लोकसभा संसद जिनके बयानों के कारण संसद का दोनों सदन कई दिनों तक वाधित रहा: (साध्वी निरंजना ज्योति)*** भारत ने किस देश को पराजित कर दृष्टिहीनों का क्रिकेट विश्व कप २०१४ जीता: (पाकिस्तान )***इसरो ने किस तिथि को जीसैट 16 फ्रेंच गुयाना के कोउरू के अरियन-5 यान से प्रक्षेपित किया (7 दिसंबर )**थर्टी मीटर टेलिस्कोप परियोजना का पूर्ण सदस्य बना भारत***अरुण मजूमदार अमेरिका का विज्ञानं दूत बनें ***

Wednesday, September 19, 2012

JSSC Secretariat Examination


Combined Secretariat Services Competitive Examination-2012 (PT)

JHARKHAND SECRETARIAT EXAMINATION CUT-OFF DOWNLOAD ADMIT CARD FROM HERE
Jharkhand Staff Selection Commission will conduct first  Combined Secretariat Services Competitive Examination on September 30. Total 1332 posts were advertised, however it may increase during course of time. Some students had moved in court to increase in upper age limit, however that case was rejected. Hence those who are going to appear in this examination, keep these facts in mind:
       1. 120 questions will be asked in all the four sections namely: GS (30 questions), General Science and Math (30 questions), General Mental Ability (30 questions) and Computer Knowledge (30 questions). Total Marks: 360
        2. Negative Marking: Comparison to Bihar Staff Selection Commission graduate level examination, negative marking ratio will be higher in JSSC. In JSSC 3 marks are allotted for correct answer and reduction of 1 mark in case of incorrect answer. So keep this in mind during solving the questions. Avoid solving those questions which require extra time or in which you are skeptical. Avoid lengthy questions.
        3. Don't try to color unsolved questions in last moment, instead try to solve math and reasoning questions. 

DOWNLOAD COMPLETE ADVERTISEMENT AND SYLLABUS

JHARKHAND STAFF SELECTION ACT

DOWNLOAD COURT JUDGEMENT ON AGE RELAXATION

       



5 comments:

Anonymous said...

झारखंड एसएससी सचिवालय सहायक परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। परीक्षा में 392 केंद्रों पर 2 लाख 1 हजार 469 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा 30 सितंबर को है। इसके लिए राज्य के सभी जिले में केंद्र बनाए गए हैं। सबसे अधिक केंद्र रांची में 102 और सबसे कम सिमडेगा, जामाताड़ा व साहेबगंज में 5-5 हैं। इस परीक्षा के माध्यम से कुल 1365 उम्मीदवारों का चयन होना है जिसमें 595 सहायक व बाकी क्लर्क के लिए है। प्रश्नपत्र के चार सेट : परीक्षा एक पाली में 11 से 1 बजे तक होगी, लेकिन रिर्पोटिंग समय 10:15 है। परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र के चार सेट बनाए गए हैं। ताकि एक बेंच पर बैठे सभी छात्रों के प्रश्नपत्र सेट में अंतर रहे। दो घंटे की परीक्षा में 120 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न 3 अंक का होगा। 1/3 निगेटिव मार्किंग का प्रावधान है। परीक्षा में रिजनिंग, सामान्य अध्ययन, कंप्यूटर तथा साइंस व मैथ से 30-30 प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी विषयों में अलग-अलग उत्तीर्ण करना आवश्यक है। मेरिट सूची में आने के लिए एससी व एसटी के लिए न्यूनतम 40 प्रतिशत व सामान्य के लिए 50 प्रतिशत अंक लाना जरूरी है।

Anonymous said...

खुले बाजार में प्रश्न पत्र बिकने की चर्चा

खुले बाजार में प्रश्न पत्र बिकने की चर्चा
सचिवालय सेवा परीक्षा का पेपर लीक होने की आशंका
भास्कर न्यूज . दुमका
दुमका, साहेबगंज और आसपास के जिलों में संयुक्त सचिवालय सेवा परीक्षा के प्रश्न पत्र खुले बाजार में बेचे जाने की चर्चा है। पेपर लीक होने की सूचना पर राज्य कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष सीआर सहाय ने दुमका, साहेबगंज और अन्य जिलों के डीसी को फैक्स भेज कर मामले की तहकीकात का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा, 'अभी तक गड़बड़ी सामने नहीं आई है और न ही परीक्षा रद्द की गई है। 120 प्रश्नों में से अगर एक-दो प्रश्न मैच भी करते हैं, तो इससे फर्क नहीं पड़ता। रविवार को परीक्षा शुरू होने के बाद अगर पेपर लीक होने की पुष्टि हुई तो आयोग फैसला करेगा। बहरहाल डीसी और एसपी पूरे मामले को देख रहे हैं।'

एसपी ने कहा, लीक नहीं हुआ पेपर, सिपाही सस्पेंड : शनिवार को दुमका के एसपी सुबोध प्रसाद ने कहा कि प्रश्न पत्र लीक होने संबंधी अफवाह फैलाने के आरोप में सिपाही अनाथ साह को निलंबित किया गया है। सिपाही ने ही आयोग को सूचना दी थी कि दुमका में प्रश्न पत्र 50-50 हजार रुपए में बिक रहे हैं। सूचना मिलते ही आयोग ने डीसी और एसपी ने को निर्देश दिया। डीएसपी बीडी राम के नेतृत्व में दो सदस्यीय टीम गठित की गई। जांच रिपोर्ट भी आ गई। जिला प्रशासन ने आयोग को जानकारी दी कि प्रश्न पत्र लीक की बात झूठी है।

Anonymous said...

गलत निकली सचिवालय परीक्षा का पर्चा लीक होने की अफवाह। जांच में नहीं लड़े प्रश्न

Anonymous said...

अशुद्धियों का ब्योरा

झारखंड के किस जनजातीय समूह द्वारा लिखने के लिए ओल चिकी लिपि का प्रयोग किया जाता है, उत्तरों के विकल्पों में एक है कुरमैल. यहां कुरमैल की जगह कुरमाली लिखा जाना चाहिए था.

सन 1855 में किन दो भाइयों के नेतृत्व में संथाल विद्रोह फूट पड़ा था. इसका एक विकल्प है माकी JSSC EXAM
परीक्षा में 82 फीसदी परीक्षार्थी शामिल हुए

कोडरामा के एक परीक्षा केंद्र पर परीक्षा बहिष्कार

संवाददाता▪रांची

संयुक्त सचिवालय सहायक नियुक्ति प्रारंभिक परीक्षा में अभ्यर्थियों को दिये गये प्रश्नपत्र में कई अशुद्धियां पायी गयीं. इससे अभ्यर्थियों को काफी परेशानी हुई. प्रश्न पत्र में कुरमाली को कुरमैल व मानकी मुंडा को माकी मुंडा लिखा गया था. रविवार को राज्य के 392 केंद्रों पर परीक्षा हुई. कोडरमा के एक केंद्र को छोड .कर अन्य केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्वक हुई. कोडरमा के जगत्राथ जैन कॉलेज केंद्र पर अभ्यर्थियों ने परीक्षा का बहिष्कार किया. इस केंद्र से 950 परीक्षार्थी थे. परीक्षार्थियों का कहना था कि ओएमआर सीट व प्रश्न पत्र का नंबर एक नहीं है. इसे गड़बड़ी बताते हुए परीक्षार्थियों ने परीक्षा का बहिष्कार कर दिया.
मुंडा और गया मुंडा. यहां माकी मुंडा की जगह
मानकी मुंडा लिखा जाना चाहिए था.

किस संथाली नाटककार को उनके उपन्यास राही रावण काना के लिए साहित्य अकादमी पुरस्कार से नवाजा गया था. इसका एक विकल्प है तिलका मंझी. जबकि तिलका मांझी होना चाहिए था.

झारखंड से भारतीय हॉकी टीम से संबंधित किस खिलाड़ी ने राष्ट्रमंडल खेल 2010 में जीत हासिल की थी. इसके विकल्प में लिखा है अशुंता लाका. जबकि उनका नाम असुंता लकड़ा है.

Anonymous said...

jssc bhai saheb, result kab tak dijeya ga and cut off kya rakhen hain.....